Shark Tank India Season 3 Arpita Aditi दिल फूड्स की फाउंडर को एक नहीं बल्कि चार शार्क से मिली डील
शार्क टैंक इंडिया के सीजन थ्री में अपने इनोवेटिव आईडिया के साथ ही नये नये एंटरप्रेनर आ रहे है जिनमें Arpita Aditi भी अपने इनोवेटिव आईडिया के साथ इस बिजनेस रियलिटी शो में पहुंची जिनके द्वारा रेस्टोरेंट को लेकर काफी यूनिक आईडिया का कांसेप्ट पेश किया गया जिन्होंने सभी शार्क का दिल जीत लिया तथा सभी शार्क को डील करने के लिए मजबूर कर दिया, आखिर कौन है अर्पिता अदिति, रेस्टोरेंट के प्रॉफिट को बढ़ाने का क्या है इनका यूनिक आईडिया चलिए जानते है |
कौन है Arpita Aditi ?
Arpita Aditi झारखण्ड रांची की रहने वाली है, जो की दिल फूड्स की फाउंडर और CEO है जिन्होंने MIT मणिपाल से बायोटेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की साथ ही अपनी पढाई पूरी करने के बाद Himalaya Drugs और Reliance Capital जैसी कंपनियों में भी काम किया उसके बाद इनके जीवन में टर्निंग पॉइंट तब आया जब उन्होंने Swiggy कंपनी ज्वाइन की Swiggy ज्वाइन करने के बाद उनके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आया | तथा उनके स्टार्टअप की जर्नी की और पहला कदम Swiggy ज्वाइन करने के बाद ही हुआ |
Dil Foods का आईडिया कैसे आया
Arpita Aditi बताती है की 2017 में जब उन्होंने Swiggy ज्वाइन किया जहाँ उन्होंने नेशनल पार्टनरशिप लीड करने की पोजीशन संभाली जिनमें अर्पिता नै लगभग 5000 रेस्टोरेंट से बात किया तो उन्हें यह realize हुआ की टोटल मार्केट शेयर मेजोरिटी ऑफ स्टैंड अलोन रेस्टोरेंट का ही है लेकिन जितने भी इंडस्ट्री में solution आएंगे या कंपनी बनेंग वो हमेशा क्रीम लेयर पे फोकस करते है तब उन्हें मार्केट में एक बहुत बड़ा गैप देखने को मिला साथ ही वाइड स्पेस Opportunity भी अवेलेबल है, इस गैप को analyse करते हुए अर्पिता ने Swiggy क्विट कर दिया |
इसके बाद अदिति ने Nutnbolt कंपनी की साल 2020 में शुरुआत की, जिनमें यह एजेंसी की तरह रेस्टोरेंट का पूरा एन्ड तो एन्ड ऑनलाइन बिजनेस सँभालते थे ,जिनमें ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट करने के साथ ही उन्हें यह realize हुआ की जो रेस्टोरेंट है उनके लिए टॉप लाइन तो बढ़ रही है, लेकिन टॉप लाइन को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग कॉस्ट % में काफी हाई है, जिससे बॉटम लाइन बढ़ ही नहीं रही है |
जिसे analyse करते हुए नई स्ट्रीम Revenue का आईडिया आया जिसमें प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट को ऐड किया गया, जिसमें प्रॉफिटिबिलिटी की गारंटी हो तब जाकर एक पूरा सिस्टम सेन्स बन सकता है इसी आईडिया के साथ शुरुआत होती है दिल फूड्स ब्रांड की, जिसे अप्रैल 2022 अम्ब्रेला ब्रांड के रूप में इस्टैब्लिश किया गया |
क्या है Dil Foods Brand का कांसेप्ट
दिल फूड्स एक वर्चुअल रेस्टोरेंट ऑपरेटर है जो भारत के डिफरेंट रीजन और कल्चर से इंस्पायर्ड होकर फ्रेश फूड बनाता है और अपने लास्ट माइल कुकिंग और फाइनल डिस्ट्रीब्यूशन के लिए देश के छोटे बड़े एक्सिस्टिंग रेस्टॉरेंट के साथ टाई अप करता है |
Dil Food Brand के कांसेप्ट को अर्पिता अदिति ने शार्क को कुछ इस प्रकार से समझाया है –
शार्क इमैजिन कीजिये की एक नया रेस्टॉरेंट खुला है जिसकी हर दिन की कैपेसिटी 100 दिन की है, अब उसके स्टाफ और रिसोर्सेज तो रेडी है 100 लोगो के लिए लेकिन गेस्ट आते है सिर्फ 50 ऐसे में ये रेस्टॉरेंट दिल फूड्स से जुड़कर हमारे 8 क्लाउड ब्रांड में से कोई भी ब्रांड अपने किचन से पैनली ऑपरेट कर सकता है जिससे उनकी रिसोर्स फुल्ली utilize होती है साथ ही उनका रेवेनुए भी बढ़ता है मतलब सेम किचन 0 addition इंवेस्टमनेट के साथ ब्लॉकबस्टर मुनाफा कमा सकते है |
अर्पिता अदिति कहती है की अगर swiggy या Zomato से हमारे किसी ब्रांड में आर्डर करने पर आपको टेस्ट के साथ साथ Standardised, Hygienic और Regional India Food मिलता है और टेस्ट ऐसा जैसे माँ के हाथ का खाना, जिनमें Dil Foods के 65 से अधिक रेस्टॉरेंट पार्टनर है तथा 111 आउटलेट शामिल है |
Dil Foods कंपनी के द्वारा उनके Restaurant partner के लिए 6 करोड़ से ऊपर Incremental Revenue जनरेट करा चुके है | अर्पिता अदिति अपनी कंपनी के द्वारा लोगो के लिए Sustainable Eco System Build करना चाहती है, जहाँ कोई भी रेस्टॉरेंट लो रेवेनुए और लो प्रॉफिट के कारन बंद ना हो |
Restaurant को लेकर Arpita Aditi क्या कहती है
Arpita Aditi का कहना है की 98% of Restaurent are Under Utilize है अर्थात अगर आपके रेस्टॉरेंट में 200 का पोटेंशियल है लेकिन आप 50 को ही सर्व कर रहे हो लेकिन जो बैलेंस के 150 ऑर्डर बच जाते है, उसके लिए आप हमारी टाई अप कर सकते है, जिसमें हम आपको बैलेंस 150 आर्डर के हिसाब से हम आपको ब्रांड असाइन करते है जो की वर्चुअल फ्रैंचाइजी की तरह काम करता है | जिसमें ब्रांड से लेकर रेसिपी और सप्लाई चैन Dil Foods के द्वारा ओन किया जायेगा | जिनमें रेस्टोरेंट का काम सिर्फ इतना होगा की वो हमारे सप्लाई चैन का उपयोग करके फूड को हमारे पैकेजिंग में पैक करके यूजर को डिस्पैच करना होगा |
Dil Foods Brand
Dil Foods के अंदर 8 ब्रांड्स शामिल किये गए जिनमें Dil Punjabi, Aahar, The Chaat Cult, House of Andhra, Khichdi Bar, Bhole ke Chole, Chahwa और Bihari Bowl शामिल है | Dil Foods एक क्लाउड ब्रांड है Zero CapEx (Capital Expenditure) के साथ, जो की Lyophilisation बेस्ड फूड प्रोवाइड करता है जिसे Freeze Drying प्रोसेस भी कहते है , जो की रेस्टॉरेंट से भी फ्रेशर फूड प्रोवाइड करता है | जिनका खुद का लोगिस्टिक सप्लाई चैन है, जिसमें लोगिस्टिक कॉस्ट एक प्रतिशत से भी कम है |
S. No. | Dil Food Brands |
1. | Dil Punjabi |
2. | Aahar |
3. | The Chaat Cult |
4. | House of Andhra |
5. | Khichdi Bar |
6. | Bhole ke Chole |
7. | Chahwa |
8. | Bihari Bowl |
Sharks का ऑफर Arpita Aditi की कंपनी के लिए
Arpita Aditi के आईडिया ने सभी शार्क को इम्प्रेस कर दिया था जिनमे सबसे पहले विनीता के द्वारा अर्पिता के द्वारा लाये गए ऑफर 50 Lakh For 0.5% Equity के लिए विनीता ने हामी भर दी थी लेकिन बाकि शार्क ने भी अपना इंटरेस्ट दिल फूड की कंपनी के लिए दिखाया जिनमें अमन के अलावा बाकि बचे चार शार्क पीयूष, राधिका, रितेश और विनीता ने एक साथ मिलकर अर्पिता को 2 करोड़ रूपए का ऑफर दिए 2.67% की इक्विटी के बदले शार्क के द्वारा दिए गए इस ऑफर को अर्पिता ने एक्सेप्ट किया |
- Original Offer :50 Lakh For 0.5% Equity
- Shark Offer: 2 C For 2.67% Equity
निष्कर्ष
इस आर्टिकल में हमने Arpita Aditi के वर्चुअल रेस्टोरेंट ऑपरेटर के बारे में जानकारी दी है अगर आप भी इनके रेस्टोरेंट के साथ जुड़ना चाहते है तो आप इनकी वेबसाइट में जाकर डायरेक्ट इनसे संपर्क कर सकते है, या इनके हेल्पलाइन नंबर और मेल के माध्यम से भी संपर्क कर सकते है और अपने रेस्टोरेंट को प्रॉफिटेबल बना सकते है |