Shark Tank India Season 3 Episode 22 : DCHICA फाउंडर Teenage innerwear brand एक खास प्रोडक्ट विजन को लेकर शार्क टैंक आई
Shark Tank India Season 3 में एक ऐसी कंपनी आई जिसका नाम है DCHICA जो आज की दुनिया में ऊंचाई तक पहुंच गई है। जिसे एक young grower गर्ल्स ने इस ब्रांड को अपने खुद के Inspiration से स्टार्ट किया। यह उनके स्ट्रगल, और कंटिन्यू प्रयासों की एक अनोखी कहानी है। स्टाटिंग में कई सारे प्रॉब्लम्स और चैलेंजेस का समाना करना पड़ा। लेकिन उन्होंने अपने संघर्षो को हराकर एंड में अपने GOAL को अचीव किया।
अपने स्टार्टअप के साथ इस बिजनेस को नई दृष्टिकोण से क्रांतिकारी तरीके से बदल डाला। DCHICA एक women innerwear ब्रांड है, जिसके मेन कैरेक्टर Teenage गर्ल्स और young Women के लिए तैयार किया गया है। इसके फाउंडर Richa Kapila and Vani Chugh (ऋचा कपिला और वाणी चुघ ) ने अपने इस ब्रांड को शार्क टैंक इंडिया के सामने प्रेजेंट किया।
आज के इस आर्टिकल में हम आपको DCHICA के बारे में बताने जा रहे है, कि कैसे एक साधारण सी शुरुवात से एक अद्भुत सफलता की कहानी जो हमे प्रेरणा देती है। तो आइये इस सफर से जुड़े सारी जानकारी के बारे में हम आपको बताने जा रहे है।
More About D’chica
DCHICA एक ऐसा ब्रांड, जिसमें अपने प्रोडक्ट को जो कलर, स्टाइलिश, और आकर्षक डिज़ाइन का स्ट्रेचीबल क्लॉथ मटेरिअल से बना मिश्रण है। जिसे DCHICA के फाउंडर Richa Kapila and Vani Chugh (ऋचा कपिला और वाणी चुघ ) ने Teenage और young Women के लिए बेहतरीन डिज़ाइन के स्टाइलिश कम्फर्ट टेबल ब्रा, पीरियड केयर और पीरियड पैंटी जैसे फैशन एक्सेसरीज़ प्रोवाइड करती है। इसके साथ ही किशोरों की पसंद के फैशनेबल एथलेजर और जूते भी है।
DCHICA की शुरूवात कब हुई
Richa Kapila and Vani Chugh (ऋचा कपिला और वाणी चुघ ) ने मई 2014 में DCHICA डी’चिका फैशन लाइफ स्टाइल प्राइवेट लिमिटेड की सह-स्थापना दिल्ली में की। पहले इन्होने चाइल्ड हुड ब्रांड की शुरूवात की थी। इस से असफलता प्राप्त करने के बाद बहुत की कुछ सीखा।
इस सीख से उन्होंने अन्य बिजनेस ब्रांड के लिए सर्चेस की, फिर इन दोनों ने 2019 में इसे पुन: ब्रांड किया और Teenage innerwear brand के रूप में फिर से लांच किया। उनके बिजनेस में काम करने के लिए 50 लोग है। DCHICA के कम्पेरिजन में (जॉकी) jockey की कम्पनी है। और इस कम्पनी का general ट्रेड कमीशन paid करते है, 40% क्रेडिट इनका on pay पर 60% है। oct .2023 में Breakeven पर टेक कर रहे है।
Company Name | D’chica |
Founders | Richa Kapila and Vani Chugh |
Headquarters | New Delhi |
Founded Year | 2020 |
Business | Fashion Brand |
Profitability | No |
Shark Tank Episode | Season 3 – Episode 22 |
Asked For | INR 80 Lakhs for 1% equity |
Deal | INR 80 Lakhs for 2% equity with 1% Royalty Until INR 80 lakhs is Recouped |
Sharks Invested | Namita Thapar and Vineeta Singh |
Valuation Given | INR 40 Crores |
Website | www.dichica.in |
Where to buy DCHICA, products, price
DCHICA फाउंडर की खुद की भी वेबसाइट है। जिसमें Teenage और young Women के लिए ब्रा, पीरियड केयर और पीरियड पैंटी जैसे प्रोडक्ट का बिजनेस करते है। इसके अलावा आपको वे पैंटी और स्पोर्ट्स बॉटम्स के प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे। यदि आपको इसे लेने में दिलचस्पी रखते है तो,आप DCHICA के वेब साइट पर जा कर खरीद सकते है।
इसके अलावा DCHICA के ये सारे प्रोडक्ट आपको Amazon, Myntra, Fkipkart, Nykaa फैशन, Ajio, फर्स्टक्राई, Jio Mart इन सभी ई-कॉमर्स प्लेटफार्मो पर अवलेबल है। इंडिया के अलावा DCHICA सयुंक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम में भी सेवा दे रही है। और जर्मनी उनका एक बहुत लोकप्रिय ब्रांड हैशटैग (#DiscoverYou) है।
वर्तमान में, वेबसाइट (#BOHOTBOLTIHAI) 20 अतिरिक्त की छूट दे रही है। विशेष रूप से यह ऑफर सिर्फ शार्क टैंक इंडिया स्पेशल सेल क्लेकशन पर 699 रूपये से ऊपर के ऑर्डर पर ऑफर दिए जा रहा है। इसके अलावा DCHICA के पास फ्री डिलीवरी और कैश ऑन डिलीवरी का भी ऑप्शन दिया गया है। आप उनके वेब साइट से DCHICA के प्रोडक्ट को थोक में भी खरीद सकते है।
Founders of D’Chica
वाणी चुघ (Vani Chugh) ने अपनी पढाई 2000 में श्री राम कॉलेज से जर्नलिजम (Journalism from Shri Ram College) में बैचलर डिग्री ली है जिसे उसने 2003 पूरा किया। और उन्होंने 2003 में भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान में वीडियोग्राफी, रेडियो, और टेलीविजन में सर्टिफिकेट कोर्स भी किया है।
इसके अलावा TV Today, में अपने करियर की शुरूवात की। फिर उसने IBN7 और star न्यूज़ जैसी कई मिडिया कंपनी में काम कर चुकी है और 2010 में ये DCHICA में काम करने से पहले वाणी ऑनलाइन मिडिया की स्थापना कर फाउंडर भी रही है। जिसमें ये कंटेट मार्केटिंग कंसलटेंट पर वर्क करती थी। ये 2015 तक ये कम्पनी चलती रही।
ऋचा कपिला (Richa Kapila) अपनी स्कूल की पढ़ाई सेंट थॉमस स्कूल (St. Thomas School) से किया है। और फिर 2009 में ऋचा कपिला ने पर्ल अकेडमी ऑफ फैशन (Pearl Academy of Fashion) से बैचलर ऑफ़ आर्ट्स पढ़ाई की है, जो 2010 में पूरा किया। उन्हें रिटेल मैनेजमेंट का भी एक्सपीरियंस है और वह नेशनल और इंटरनेशनल मिलकर 5 कंपनी में इंटर्नशिप भी कर चुकी है।
इन्ही सब एक्सपीरियंस से वह DCHICA में को-फाउंडर होने के साथ-साथ क्रिएटिव डायरेक्टर की भूमिका संभालती है।
D’chica Shark Tank Business Deal
DCHICA के फाउंडर ने शार्क टैंक इंडिया के सामने अपना प्रस्ताव रखते हुए शुरूवाती पिच के बाद कहा, की उन्हें अपने ब्रांड की बिजनेस के लिए 80 करोड़ रूपये के मूल्यांकन पर 1% इक्विटी के लिए 80 लाख रूपये की मांग की। फिर शार्क टैंक के जजेस ने इनके बिजनेस के बारे में कई सारे प्रश्न करना शुरू कर दिए।
- अमित जैन फाउंडर से वे कहा से बिलॉन्ग करते है, वे कैसे Teenage innerwear brand में आये साथ ही उनके manufacturing process के बारे में जानने में दिलचस्पी जताई और इनके बारे में पूछा।
- नमिता थापर ने फाउंडर से competitors के बारे में पूछा और उनके पिछले investment round के बारे में पूछा।
- अमन गुप्ता ने उनसे उनके मंथली खर्च के बारे में पूछा और उन्हें बताया की उनका बहुत सारा पैसा बर्बाद हो रहा है।
- अनुपम मित्तल ने उनसे उनकी sales process, टीम के बारे में पूछा और उनके पास मौजूद सभी sales चैनलों के बारे में पूछा। वह फाउंडर से प्रभावित नहीं ठये क्योकि वे शार्क द्वारा बात चीत किये जा रहे इनपुट के प्रति खुले नहीं थे।
- उसके बाद, फाउंडर ने अपने अनुभव और गुणवत्ता की जांच करने के लिए अपने प्रोडक्ट को शार्क के साथ साझा किया। सभी शार्क को उनके प्रोडक्ट की क़्वालिटी और प्रोडक्ट पसंद आई।
इन सब बातो पे चर्चा करने के बाद, फाउंडर को विनीता सिंह और नमिता थापर ने उनके ब्रांड के लिए offer डील फाइनल की। 80 lakhs Rs. for 2.5% Equity + 1% royalty unit 80 lakhs rs. is Recouped | Valuation 32 crores
Amount Raised | 25 Crores Rs. Pre-money valuation |
FY 21-22 Sales | 6.6 Crores Rs. |
FY 22-23 Sales | 10.3 Crores Rs. |
Sep 23 Sales | 1.2 Crores Rs. |
FY 23 -24 | 18 Crores Rs. Projected Sales |
Founders Are Raising | 15 Crores Rs. Round |
Sep 23 burn | 10 Lakhs Rs. |
FY 19 – 20 Sales | 2 Crores Rs. Ebitda 4% |
FY 20 – 21 Sales | 3.3 Crores Rs. Ebitda 7% |
FY 21 – 22 Sales | 6.6 Crores Rs. Ebitda 9% |
FY 22 – 23 Sales | 10.3 Crores Rs. (-21.37%) |
FY 23 – 24 (Till sep) | 7.3 Crores Rs. (-19.78%) |
Breakeven | Oct 23 Projected Profitabillity |
Sep 23 Sales Split | Online 60%, Offline 40% |
48% | Commission Paid in General Trade |
Online Available | Amazon, Myntra, FirstCry, Hopscotch, AJIO, Nykaa & other |
Offline Available | General Trade, Shop-in-shop, Army Canteens |
Offline Sales Split | primary 97 lakh, secondry 30 lakh, tertiary 8 lakhs Rs. |
36,000 Crores Rs. | Womens Innerwear Market Size in India |
3,600 Crores Rs | Females Teens Innerwear Market Size in India |
~10% | Females Teens Innerwear Category (market share on amazon) |
~1% | Females Innerwear Category (market share on amazon) |
Conclusion
हमने आपको इस आर्टिकल में बिजनेस, प्रोडक्ट , फाउंडर DCHICA शार्क टैंक सीजन तीन के सम्पूर्ण बात-चीत के बारे में बताया। DCHICA के फाउंडर ( Vani Chugh ) रिश्ते में Richa Kapila की sister-in-law लगती है। जो एक सफल बिजनेस वीमेन है। हमे इनके वर्क एक्सपीरियंस, स्ट्रगल से सबक सिखाया की असफलता से नहीं घबराना चाहिए, उनका सामना कैसे करना चाहिए। उम्मीद करते है इस लेख से शार्क टैंक बिजनेस डील आपके लिए सीखने योग था। शार्क टैंक इंडिया सीजन 3 के बारे में तुरंत अपडेट पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।