Shark Tank India Season 3 : Koparo Clean (कोपारो क्लीन) का अद्भुत फार्मूला जो बदल देगा सफाई के नियम!
इंडिया में क्लीनिंग इंड्रस्ट्री 55,000 करोड़ की है। कोपारो क्लीन (Koparo Clean) इंडिया का पहला नारियल और कोपरा बेस पर आधारित क्लीनिंग ब्रांड है जो साफ-सफाई के प्रोडॅक्ट के लिए बनाया गया है, जिसे प्राकृतिक सामग्रियों का यूज करके बनाया गया है। कोपारो क्लीन के प्रोडक्ट को शार्क टैंक इंडिया में प्रेजेंट किया, सिमरन खरा (Simran Khara) सीओ जो इस बिजनेस की ब्रांड की ओनरहै । उन्होंने अपने प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए मीरा कपूर को ब्रांड अम्बासडर के तौर पर चुना है। और इन्होने आगे प्रोडक्ट की सेल्स करने को नेशनल डील क्रेक किया है रिलाइंस के स्टोर्स के साथ।
About Kopara Clean
कोपारो क्लीन (Koparo Clean) प्रकृति से जुड़े उत्पादों को एक नई दिशा देती है। नेचर्स से जुड़े प्रोडक्ट निर्माण करना और केमिकल, व रसायनिक सामग्री के बजाय नेचर्स से बने प्रोडक्ट का यूज करना, साथ ही उनके यूजर के जीवन को सरल बनने के साथ, पर्यावरण के प्रति उनकी जिम्मेदारी को भी ध्यान में रखें।
इसके अलावा कोपारो क्लीन (Koparo Clean) का प्रोडक्ट हमेशा अच्छे परिणाम को देखता है, जिसमे बात की जाये Surfactants की तो वह हर क्लीनिंग प्रोडक्ट का बेस होता है जो झाग देता है, इनकी कंपनी जो यूज करते है वो कोपरा बेस से बनाई जाती है। इस तरह कोपारो क्लीन अपने प्रोडक्ट को इंडियन मार्केट में क्रांति शुरू की है, जो न सिर्फ हेल्थ और नेचर्स के लिए अधिक उपयोगी है, साथ ही किड्स फ्रेंडली और pet फ्रेंडली भी है जो विकास की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देता है।
Kopara Clean Business Vision
कोपारो क्लीन (Koparo Clean) का बिजनेस में महत्वपूर्ण उदेश्य, कैमिकल मुक्त मटेरियल जिससे हमे नुकसान पहुँचता है, उसकी जगह नेचर्स से बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के लिए बनया गया है। जिससे लोगों के घरों में साफ सफाई के उत्पादों का इस्तेमाल करते समय पर्यावरण और स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव न हो और साथ ही ECO फ्रेंडली में बेहतर रूप से प्रेजेंट कर सके। सफाई शक्ति, ग्रीस हटाने की के लिए, दाग-मिटाने, आदि। उनकी पैकेजिंग तो बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों का उपयोग कर, जीरो-वेस्ट प्रोडक्ट से निर्माण किया गया है।
Attribute | Details |
Episode Number | Shark Tank India Season 3, Episode 12 |
Episode Air Date | 6 February 2024 |
Founder’s Name | सिमरन खरा [Simran Khara] |
Ask in Shark Tank India | ₹70 लाख फॉर 1% इक्विटी |
Deal in Shark Tank India | ₹70 लाख फॉर 1% इक्विटी |
Investors From Shark Tank India | Aman, Vineeta |
Official Website | KoparoClean |
Company Valuation | ₹70 करोड़ |
Koparo Clean offers products from a wide range of categories :
- डिश वाशिंग लिक्विड्स (Dish Washing Liquids): कोपारो क्लीन के डिश वाशिंग लिक्विड्स अधिक चिकनाई और तेज़ी से ग्रीस को हटाने में मदद करते हैं।
- लांड्री केयर (Laundry Care): धुलाई के लिए डिटर्जेंट्स, फैब्रिक कंडीशनर्स और स्टेन रिमूवर्स, जो कपड़ों को साफ, नरम और सुगंधित बनाते हैं।
- होम एंड सरफेस क्लीनर्स (Home and Surface Cleaners): इन उत्पादों में फ्लोर क्लीनर्स, बाथरूम क्लीनर्स, ग्लास क्लीनर्स और वॉल और टाइल क्लीनर्स है जो घर के विभिन्न सतहों को साफ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।
- हैंड वाशेश (Hand Washes): कोपारो क्लीन के हैंड वाश हाथों को स्वच्छ और सुरक्षित बनाए रखते हैं।
- स्पेशलिटी क्लीनर्स (Speciality Cleaners): इनमें शैम्पू, कॉल्डरिया रिमूवर, ओवन क्लीनर, इंजेक्टर क्लीनर, और ग्रेस रिमूवर है।
- क्लीनिंग एक्सेसरीज (Cleaning Accessories): ब्रशेज, स्पंज्स, रग्स, और स्प्रे बोतलें शामिल हो सकती हैं।
Koparo Clean Business Statistics :
- यूनिट बिक्री: कोपारो क्लीन ने अब तक 3 लाख यूनिट भारत के हर कोने में बेचे हैं।
- डिश वाशिंग लिक्विड्स (Dish Washing Liquids): इसका कीमत ₹159 है। इसके मुकाबले अन्य केमिकल प्रोडक्ट ब्रांड के डिश वाशिंग लिक्विड्स ₹125 में उपलब्ध होते हैं।
- लांड्री केयर लिक्विड्स (Laundry Care Liquids): यह 45 डोस के साथ ₹529 में उपलब्ध है, जिसका मान ₹11.7 प्रति डोस होता है। दूसरी ओर, अन्य लांड्री केयर लिक्विड्स 33 डोस, ₹440 में उपलब्ध है, जिसकी कीमत ₹13.3 प्रति डोस होती है।
- बिजनेस लॉस और Burn: अगस्त 23 को कोपारो क्लीन ने ₹21 लाख का बिज़नेस लॉस किया, और Burn ₹27 लाख था।
- बैंक में पैसे: कोपारो क्लीन के पास बैंक में ₹10 करोड़ से अधिक का पैसा है।
कोपारो क्लीन सेल्स और राउंड रेज (Koparo Clean Sales and Round, Amount Raised) :
Sales | Amount | Round | Amount Raised |
अगस्त 23 | ₹80 लाख | नवंबर 21 | ₹5.6 करोड़ |
FY 22 – 23 | ₹4.5 करोड़ | फेब्रुअरी 23 | ₹12 करोड़ |
FY 23 – 24 | ₹12 करोड़ | Total | ₹17.6 करोड़ |
कोपारो क्लीन सेल्स स्प्लिट और यूनिट इकोनॉमिक्स (Koparo Clean Sales Split and Unit Economics) :
Platform | Sales Percentage | Expense | Percentage |
खुदकी वेबसाइट | 45% | COGS (Cost of Goods Sold) | 34% |
अमेज़न | 40% | आर्डर प्रोसेसिंग, लोजिस्टिक्स, वेयरहाउसिंग | 28% |
क्विक कॉमर्स और अन्य | 7% | परफॉरमेंस मार्केटिंग | 34% |
बिग बास्केट | 8% | कंटिरबुशन मार्जिन 2 | 4% |
Koparo Clean Founder – सिमरन खरा स्टोरी :
Koparo Clean के फाउंडर सिमरन खरा (Simran Khara) इंडिया में ही पली-बढ़ी है। इन्होने अपनी पढ़ाई की दिल्ली के शुरुआत श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (Shri Ram College of Commerce) से की, जहां उन्होंने बी ऐ होनर्स इन इकोनॉमिक्स (BA (H), Economics) पढ़ाई। उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा को लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंसेज (The London School of Economics and Political Science – LSE) से मास्टर्स की डिग्री करने के बाद, उन्होंने भारतीय स्कूल ऑफ बिजनेस (Indian School of Business) से भी मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की पढ़ाई की। 15 ईयर का इनका वर्क एक्सपीरियंस है। Kopoar Clean, करने से पहले ये (jaggernaut) ग्रुप की SEO रही है। सिमरन खरा ने Kopoar Clean की स्थापना की और प्राकृतिक साफ-सफाई के लिए एक प्रमुख ब्रांड के रूप में अपनी पहचान बनाई।
Koparo Clean पर Shark Judges का Investment Guidance :
Koparo Clean के बिज़नेस पिच में, शार्क पीयूष बंसल, शार्क रितेश अग्रवाल, शार्क अनुपम मित्तल, शार्क अमन गुप्ता, और शार्क विनीता सिंह को स्टेज पर उतारा गया था। फाउंडर सिमरन खरा ने इसको प्रेजेंट कर बताया की वो केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इस पर, सभी जजेस ने उनकी सपोर्ट करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया और शार्क विनीता सिंह ने भी इसे मार्केट में और प्रोडक्ट्स के मुकाबले अच्छी कीमत रखने की तारीफ की।
कोपारो क्लीन (Koparo Clean) के बिज़नेस के फ़ाइनल डील में, शार्क अमन गुप्ता और शार्क विनीता सिंह ने ₹70 लाख के लिए 1% इक्विटी के लिए शार्क कंपनी के साथ डील की। इस सौदे में कोपारो क्लीन की कीमत ₹70 करोड़ के ऊपर थी।
Rival इंडिया में कम्पेरिजन कितना है :
हर्बल स्ट्रेचजी, प्योर क्लूट, बॉन गुड जो कोपारो क्लीन (Koparo Clean) के ब्रांड के मुकाबले ज़्यदा एक्सपेंसिव है।
निष्कर्ष Conclusion :
व्यावसायिक पिचिंग के माध्यम से कोपारो क्लीन (Koparo Clean) के ब्रांड का अवलोकन करते हुए, यह स्पष्ट हुआ कि यह कंपनी स्वास्थ्य, स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्यों को समर्पित है। कोपारो क्लीन अपने नवाचारी और स्थायी उत्पादों के माध्यम से, जो प्राकृतिक सामग्री पर आधारित होते हैं, न केवल एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देती है बल्कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता और संरक्षण की दिशा में भी एक मजबूत कदम उठाती है।
इस पिचिंग सत्र के दौरान, मुझे विशेष रूप से उत्पादों के स्थायी और पर्यावरण-अनुकूल डिजाइन के विचार ने प्रभावित किया। आज के युग में, जब पर्यावरणीय संकट एक गंभीर चिंता का विषय बन चुका है, कोपारो क्लीन का प्रयास सच्चे अर्थों में प्रेरणादायक है। यह उत्पाद न केवल ग्राहकों को अधिक स्वास्थ्यवर्धक और प्राकृतिक सफाई समाधान प्रदान करता है बल्कि समाज में बड़े पैमाने पर पर्यावरणीय जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन की लहर को भी बढ़ावा देता है।