Shark Tank India Season 3 Assembly आखिर क्यों Assembly ब्रांड ने शार्क अनुपम के ऑफर को एक्सेप्ट नहीं किया
Shark Tank India Season 3 Assembly ब्रांड आई शार्क टैंक इंडिया के तीसरे सीजन में, जो की इंडिया में अपने लगेज ब्रांड को एक अलग मुकाम में पहुंचने की उम्मीद और शार्क के एक्सपीरियंस के साथ इस ब्रांड को बड़ा बनाने की उम्मीद के साथ शार्क टैंक इंडिया के सीजन 3 में पहुंची जो बाजार में मौजूद अनगिनत विकल्पों के बीच खरीदारों की उलझन को समझते हुए ‘less is More’ के कांसेप्ट के साथ अपने ब्रांड को अलग पहचान देना चाहते है |
जब आप मार्केट में लगेज खरीदने जाये इतने सारे ऑप्शनस होते है की कंस्यूमर खुद ही कंफ्यूज हो जाता है इसलिए असेंबली ने एक डिजाइन फिलॉसॉपी लिया है less is More जिसमें हर प्रोडक्ट की एक कोर फंक्शनैलिटी हो, देखने में भी अच्छा हो और बजट में भी सूट करे |
Assembly Founder
Assembly के ओनर्स मोहित गर्ग और आदित्य खन्ना का फॅमिली बिजनेस बैग्स और लगेज इंडस्ट्री में रहा है, मोहित बिजनेस लगभग 15 से 20 साल से लगेज इंडस्ट्री में मैन्युफैक्चरिंग का काम कर रहे है जिसमें ये 2013 से 2019 तक अपने बिजनेस के साथ जुड़े हुए थे साथ ही आदित्य का फॅमिली बिजनेस लेदर वुड में था जिसमें इन्होने काफी साल इस बिजनेस में दिए है | दोनों एक नए ब्रांड बनाने की सोच रहे थेफिर दोनों ने साथ में मिलकर Assembly की शुरुआत की इनके प्रोडक्ट्स में लैपटॉप की सुरक्षा के लिए हार्ड शैल बैग भी शामिल हैं। फंक्शनैलिटी के साथ-साथ, फीचर्स और डिजाइन पर भी गहराई से ध्यान दिया गया है, जो इसे बाजार में अन्य ब्रांड्स से अलग बनाता है।
Brand | Assembly |
Founder | Mohit Garg & Aditya Khanna |
Business | Travel Bags |
Valuation | 85 Crores |
Ask | 85 Lakhs for 1% Equity |
Episode | Shark Tank India Season 3 Episode 15 |
Website | assemblytravel.com |
Assembly Feature
सिक्योरिटी चेकिंग को इजी करने के लिए लैपटॉप कम्पार्टमेंट दिया गया है सु बैग और टिकट को लगेज का ही पार्ट तथा चार्जिंग के लिए इंटीग्रेटेड USB पोर्ट को शामिल किये है तथा इनके बैग में लैपटॉप के प्रोटेक्शन के लिए हार्ड शैल बैग दिए गए है | फंक्शनैलिटी के साथ फीचर्स और डिजाइन में भी फोकस किया गया है | पिछले 3 साल में इस प्रोडक्ट की फिलॉसॉपी के साथ 2 लाख ट्रैवलर कस्टमर का हिस्सा बन चुके है | जिनका विजन है की वो अगले 3 साल में इंडिया का सबसे बड़ा थॉटफूल ट्रेवल स्टोर बने जहाँ पर ये ट्रैवलरस ट्रैवलर्स की सोल्व कर रहे है, जिसके लिए इनकी शार्क के आस्क 1 % इक्विटी के बदले 85 लाख रूपए जिसकी वैल्यूएशन है 85 लाख रूपए
इनके ब्रांड में अभी 10 SKU है जो की मल्टीप्ल कलर में अवेलेबल है, इनके प्रोडक्ट अभी पूरी तरीके से ऑनलाइन है जिसमें खुद के वेबसाइट से 45 % का सेल तथा 5 से 6 मार्किट प्लेस से 50 % का सेल और 10 % B2B कॉर्पोरेट बिजनेस से होता है जिसमें इन्होने फाइनेंसियल ईयर 2020-21 में 55 लाख, 2021-22 में 2.2 करोड़ रूपए, 2022-23 के फाइनेंसियल ईयर में 11 करोड़ और 2023-24 में 11.5 करोड़ रूपए की सेल कर चुके है |
Shark Tank India Season 3 Assembly Deal
शार्क अमन का कहना है की डिजाइन में लाइफस्टाइल एलिमेंट कम है और ये डील के लिए कन्फर्म नहीं है इसलिए ये डील से आउट है, शार्क रितेश के अनुसार इनके डिजाइन में इम्प्रूवमेंट बाकि है जिसकी वजह से ये भी इस डील से आउट है साथ ही शार्क नमिता और विनीता भी इस डील से आउट थे लेकिन शार्क अनुपम ने इन्हे एक ऑफर दिया जो था 85 Lakhs for 2% Equity + 1% Royalty until 1.28 Crore is Recouped के कारण assembly के ओनर्स को डील करने में थोड़ी मुश्किल हो रही थी जिसके कारण ये डील नहीं कर पाए |
निष्कर्ष
Assembly ने शार्क के डील को भले ही एक्सेप्ट नहीं किया हो लेकिन उनके द्वारा मिली गाइडलाइन के द्वारा वो अपने ब्रांड में काफी चीजे सुधर करने के विजन के साथ शार्क टैंक से गये तथा आगे चलकर अपने ब्रांड को एक नयी मुकाम तक पहुंचाने के उद्देश्य के साथ वह मेहनत करेंगे |