Shark Tank India Season 3 Episode 6: सीजन 3 के स्टार्टअप्स जिन्होंने शार्क टैंक को हिला दिया!
Shark Tank India Season 3 Episode 6 – एक एपिसोड न सिर्फ उद्यमिता के जज्बे का उत्सव है, बल्कि यह हमें उन अनगिनत सपनों और आकांक्षाओं की यात्रा पर भी ले जाता है, जो आखिरकार मंच तक पहुँचते हैं। हर उद्यमी की कहानी में एक गहरा इमोशनल पहलू होता है – चाहे वो आरेटो के जूते हों जो बच्चों के पैरों के साथ बढ़ते हैं, कलाकरम के रचनात्मक DIY खिलौने हों, या नाभि सूत्र के आयुर्वेदिक तेल हों। हर एक में एक सपना होता है, एक उम्मीद होती है कि शायद यह विचार, यह उत्पाद, दुनिया को बेहतर बना सके।
इस एपिसोड को देखते हुए, हमें यह अनुभव होता है कि सफलता की यात्रा सिर्फ वित्तीय लाभ तक सीमित नहीं है। यह उस दृढ़ विश्वास की कहानी है जो हमें बाधाओं के बावजूद आगे बढ़ाता है। इसमें वे क्षण छिपे होते हैं जब एक उद्यमी अपने विचार को जीवन में लाने के लिए अनगिनत रातों को जागता है, विफलताओं का सामना करता है, और फिर भी हार नहीं मानता।
शार्क टैंक इंडिया का यह एपिसोड हमें याद दिलाता है कि सपने देखना और उन्हें पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाना, उसी साहसिक कार्य का हिस्सा है जिसे हम उद्यमिता कहते हैं। यह हमें सिखाता है कि प्रत्येक उद्यमी की कहानी हमारी अपनी कहानी का एक हिसे का निर्माण करता हैं । उनकी दृढ़ता और नए विचार और दृष्टिकोण ने उन्हें वित्तीय सेवा क्षेत्र में एक जानी-मानी हस्ती बना दिया।
Nabhi Sutra: 100% प्राकृतिक आयुर्वेदिक तेलों का उत्पादन करने वाली कंपनी
Nabhi Sutra, एक वडोदरा-आधारित स्टार्टअप है, जिसे स्वाति सुतारिया वखारिया ने सितंबर 2019 में लॉन्च किया था। इस कंपनी का मुख्य उत्पाद नाभि सूत्र है, जो ब्रेन डेवलपमेंट, मुंहासे, हेयर केयर, स्किन केयर, मासिक धर्म में दर्द और जोड़ों के दर्द में राहत देने वाले बेली बटन ऑयल्स का एक रेंज प्रदान करती है।
शार्क टैंक इंडिया सीजन 3, एपिसोड 6 में, नाभि सूत्र ने ₹60 लाख के लिए 3% इक्विटी की मांग की थी, लेकिन उन्हें कोई डील प्राप्त नहीं हुई। इस कंपनी का मूल्यांकन ₹20 करोड़ था। शार्क जजों ने उनके मार्केटिंग खर्च और बाजार की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर सलाह दी। वे इस बात से सहमत थे कि परफॉर्मेंस मार्केटिंग पर निर्भरता से परे एक स्थिर और सतत विकास योजना की आवश्यकता होती है। फिर भी, उन्होंने स्वाति और वैभव शाह की उद्यमी जोड़ी की प्रशंसा की और उनके व्यवसायिक उत्साह और उत्पाद के प्रति समर्पण को सराहा|
स्वाति ने अपने अनुभव और ज्ञान के आधार पर नाभि सूत्र की शुरुआत की, जिसमें वह और उनके सह-संस्थापक वैभव शाह ने अयुर्वेद के सिद्धांतों को अपनाया और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशिष्ट तेलों का निर्माण किया। उनके उत्पादोंआधारित कंपनी है जिसकी स्थापना स्वाति सुतारिया वखारिया ने की थी। यह कंपनी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि दिमागी विकास, मुँहासे, बालों की देखभाल, त्वचा की देखभाल, मासिक धर्म के दर्द और जोड़ों के दर्द के लिए नाभि तेल बनाती है|
नाभि सूत्र ने अपनी शुरुआत में 5 लाख रुपये के निवेश से शुरू किया और पहले ही वर्ष में 1 करोड़ रुपये के कारोबार को पार करने की उम्मीद है। उन्होंने शार्क टैंक इंडिया सीजन 3, एपिसोड 6 में भाग लिया था, जहाँ उन्होंने 60 लाख रुपये के बदले 3% इक्विटी की मांग की थी, लेकिन उन्हें कोई सौदा नहीं मिला और उनकी कंपनी का मूल्यांकन 20 करोड़ रुपये था|
उनके उत्पादों में विभिन्न स्वास्थ्य जरूरतों के लिए 100% प्राकृतिक और साइड इफेक्ट रहित आयुर्वेदिक तेल शामिल हैं, जो डॉक्टर द्वारा प्रमाणित हैं और मंत्रालय ऑफ आयुष और FDA द्वारा अनुमोदित हैं। उनकी बिक्री FY 2020-2021 में 1 करोड़ रुपये थी, जिसे FY 2023-2024 में 5.2 से 5.3 करोड़ रुपये तक पहुँचने की उम्मीद है|
Shark Tank India Season 3 Episode 6 Nabhi Sutra: 100% प्राकृतिक आयुर्वेदिक तेलों का उत्पादन करने वाली कंपनी
Shark Tank India Season 3 Episode 6 Kalakaram: रचनात्मकता को बढ़ावा देने वाले DIY किट बनाने वाली कंपनी
Kalakaram, एक दिल्ली-आधारित DIY (Do It Yourself) आर्ट और क्राफ्ट ब्रांड है जिसे चैतन्य मल्होत्रा ने शुरू किया था। इस ब्रांड का उद्देश्य बच्चों को खिलौनों के साथ-साथ उनकी रचनात्मकता को भी तलाशने में मदद करना है। Kalakaram ने 350 से अधिक रिटेल स्टोर्स पर अपने आर्ट और क्राफ्ट प्रोडक्ट्स की पेशकश की है, जिसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स जैसे कि अमेज़न, फ्लिपकार्ट और हैमलीज़ पर भी उपलब्ध कराया गया है।
शार्क टैंक इंडिया के सीजन 3 में, कलाकरम ने ₹60 लाख के लिए 6% इक्विटी की डील हासिल की, जिसमें नमिता थापर, अनुपम मित्तल, और पेयुष बंसल ने निवेश किया। शो में उनके अनुभव के दौरान, चैतन्य ने जजों को मंडाला पेंटिंग सेशन में शामिल किया, जिसने उनके ब्रांड के बुनियादी सिद्धांतों को सरलता से उजागर किया। Kalakaram ने बच्चों को रचनात्मक रूप से समृद्ध बनाने के लिए 75 से अधिक प्रोडक्ट्स पेश किए हैं।
शार्क टैंक इंडिया में अपनी प्रस्तुति के दौरान, Kalakaram के फाउंडर, चैतन्य मल्होत्रा ने इसे एक ‘एक बार में एक जीवनकाल’ का अनुभव बताया। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि शो पर होने के बाद, ब्रांड विभिन्न अवसरों की तलाश कर रहा है, और शार्क टैंक के साथ, मार्केटिंग और ब्रांड की पहचान करने का पथ थोड़ा आसान हो |
Shark Tank India Season 3 Episode 6 Aretto: बच्चों के लिए अनोखे फुटवियर बनाने वाली कंपनी
Aretto, जिसे सत्यजीत मित्तल और कृतिका लाल ने स्थापित किया, शार्क टैंक इंडिया सीजन 3 के दूसरे हफ्ते में पहली बिजनेस पिच थी। उनका विजन बच्चों के लिए तकनीक-संचालित फुटवेयर डिजाइन बनाना है। उन्होंने ₹80 लाख के लिए 1% इक्विटी की मांग की थी, लेकिन कोई डील नहीं मिली। शार्क जजों ने उनके व्यावसायिक मॉडल और पिच की प्रस्तुति पर सवाल उठाए, जिससे उन्हें फंडिंग नहीं मिली |
निष्कर्ष
Shark Tank India Season 3 Episode 6 में, कलाकरम, नाभि सूत्र, और अरेट्टो जैसे स्टार्टअप्स ने अपने अनूठे व्यावसायिक विचारों के साथ शार्क्स को प्रभावित करने की कोशिश की। कलाकरम ने अपनी रचनात्मकता से, नाभि सूत्र ने अपने आयुर्वेदिक उत्पादों से, और अरेट्टो ने बच्चों के लिए अपने अनोखे फुटवेयर से जजों का ध्यान खींचा। हर एक स्टार्टअप ने अपनी अद्वितीय चुनौतियों का सामना किया, कुछ को निवेश मिला जबकि कुछ अनुत्तरित रहे। ये कहानियाँ हमें दिखाती हैं कि सपने देखने वाले कभी नहीं हारते, चाहे चुनौतियाँ कितनी भी बड़ी क्यों न हों। यदि आपको इन उद्यमियों की यात्रा प्रेरणादायक लगी, तो मेरे वेबसाइट पर अपनी प्रतिक्रिया साझा करें और हमें अपने विचारों से अवगत कराएं। आपका समर्थन उन्हें और भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा।