Shark Tank India Season 3 Pizza Galleria हरियाणा के छोटे से गांव गुहाना से शुरू किया पिज्जा का बिजनेस आज कमाते है करोडो रूपए
Shark tank india Season 3 में एक ऐसे व्यक्ति भी शामिल हुए जिन्होंने शार्क टैंक सीजन 1 और सीजन 2 में भी अप्लाई किया था लेकिन कुछ वजह से वह रह गए थे, जो की इस सीजन में फिर से आये है, हम बाटी करने जा रहे संदीप जांगड़ा जी के बारे में जो की अपने गांव में लोगो को pizza का स्वाद चखाने वाले पहले अपने गांव के पहले व्यक्ति है, जिनके प्रेजेंटेशन को देखकर शार्क अमन के मुँह में pizza के लिए पानी आ गया, चलिए जानते है Pizza Galleria ब्रांड और उनके फाउंडर्स की बारे में
Pizza Galleria फाउंडर
संदीप जांगड़ा और और उनके को-फाउंडर ईशान चुग जो की संदीप के स्कूल फ्रेंड है दोनों ने मिलकर Pizza Galleria की शुरुआत की, जो की गुहाना के रहने वाले है ये महानगरों से दूर एक छोटा सा शहर है जिसकी पॉपुलेशन ऑलमोस्ट 1 लाख के आसपास है और गुहाना अपनी बड़ी बड़ी जलेबियो के लिए काफी फेमस है साथ ही यह अब Pizza Galleria की वजह से भी जानी जाती है |
कैसे हुई Pizza Galleria की शुरुआत
संदीप जांगड़ा ने हरियाणा के छोटे से शहर से गोहाना से शुरूअपना ये बिजनेस स्टार्ट किया था, Pizza Galleria की शुरुआत दिसंबर 2015 से हुई हम तो ठहरे भाई एक छोटे से शहर के लोग जब संदीप जांगड़ा पहली बार गुड़गांव गए, वहां उन्होंने पहली बार अपने दोस्तों के साथ पिज्जा ट्राई किया, तभी उन्होंने फैसला किया इसे तो मैं गुवाना लेकर ही जाऊंगा और संदीप ने जॉब छोड़ने का फैसला किया और वापस गोहाना जाके पिज्जा गैलरी की शुरुआत की
पिज्जा गैलरी के पिज्जा फ्रेश डो और फ्रेश इंग्रेडिएंट्स के लिए जाने जाती है जिसके मेन्यू के अंदर नंबर्स ऑफ वैरायटी के पिज्जा और पास्ता है साथ ही गार्लिक ब्रेड, चोको लावा और पॉकेट कैली जोन है संदीप यह भी बताते है की उनके पास गोहाना स्पेशल बाहुबली पिज्जा भी है जो कि गोहाना की जलेबी से भी बड़ा है | साथ ही गोहाना को पहली बार पिज्जा का स्वाद चखाने वाली पहली कंपनी है |
गुहाना से स्टार्ट करने के बाद ये हरियाणा, पंजाब, दिल्ली एनसीआर में अपने 30 आउटलेट अभी रन कर रहे हैं और हम अब आगे इसको एक्सपेंड करने के लिए बिल्कुल तैयार है हमारा विजन है पिज्जा गरिया को इंडिया का नंबर वन वेज पिज्जा ब्रांड बनाने का और उसके लिए हमें आप सब सार्क की जरूरत है और Pizza Galleria के फाउंडर की आस्क है 1 करोड़ रूपए 2 % की इक्विटी के साथ
Pizza Galleria Growth
एक दौर था जब पिज्जा गैलरी सिर्फ दिन के 50 से 60 पिज्जा बेचते थे और आज तकरीबन पिज्जा गैलेरिया महीने के चार से 5 लाख पिज्जा सेल करता है जिसकी Zomato में रेटिंग 4.2 से लेके और गोहाना की हमारी रेटिंग 4.9 है| जो की काफी रेयर रेटिंग होती है साथ ही इनके पिज्जा प्योर वेजीटेरियन होते है साथ ही आगे आने वाले समय में भी यह नॉनवेज ऐड नहीं करेंगे अपने मेनू में, इस Pizza Galleria के सारे मेनू पूर्ण रूप से शाकाहारी होंगे |
Pizza Galleria के ओनर के लिए शार्क का सुझाव
Pizza Galleria के फाउंडर ने बिजनेस से रिलेटेड काफी सारी चीजे शार्क टैंक के सीजन देखकर ही सीखे है और आज वही फंडिंग के लिए आये है, शार्क का कहना है की आपका फ्रैंचाइजी को लेकर आंकड़े सही नहीं बैठ रहे है, आपको बिजनेस को एक्सपैंड करने के लिए काफी कुछ सीखने की जरुरत है, शार्क का कहना है की आर आप सिर्फ वेजीटेरियन पिज्जा सेल कर रहे है तो उस टैग लाइन को थोड़ा बड़ा करे, साथ ही शार्क ने Pizza Galleria के सेल, ग्रॉस मार्जिन को लेकर क्लियर नहीं हो प् रहे थे इसलिए किसी शार्क ने डील नहीं की |
निष्कर्ष :
इस आर्टिकल में हमने एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बात की जो की अपने कॉलेज के दिन में फेल हो गए थे लेकिन कुछ करने की चाह के कारन उन्होंने आज करोडो का बिजनेस शुरू किया है साथ ही उन्होंने ने कहा की फंडिंग भले ही न मिली हो लेकिन आज हम इस शार्क टैंक से कुछ नया सीखकर जा रहे है और हम 2030 तक 500 आउटले खोल कर रहेंगे |