Shark Tank India Season 3 में आये WYLD कंपनी के साथ जुड़कर आप इंस्टाग्राम में एक पोस्ट डालकर कमा सकते है पैसे
आज हर एक बंदा पैसे कमाने की सोचता है, लेकिन क्या हो अगर आपको अपने ही पोस्ट के बदले पैसे मिले तो इसके लिए आपको कुछ ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी, अगर हम सोशल मीडिया यूजर की बात करे तो, AFP अनुसार वर्ल्ड की कुल आबादी के 5.19 बिलियन लोग सोशल मीडिया का यूज करते है, पर इनमें से बहुत कम ही सोशल मीडिया का यूज करके पैसा बनाते है | पर क्या हो अगर आप भी सोशल मीडिया का यूज करके या यु कहले की इंस्टाग्राम में एक पोस्ट डालकर के पैसा कमा सकते है तो आपके मन में थोड़ी तो जिज्ञासा आएगी ही कि हम एक पोस्ट से कैसे पैसा कमा सकते है तो उसका आंसर हम आपको देंगे |
शार्क टैंक के सीजन 3 के एक एपिसोड में सोशल मीडिया से पैसे कमाने और सोशल मीडिया यूजर के लिए influencer लाइफ जीने के कांसेप्ट के साथ मुंबई से 3 लोग इस शो में आये, आज कल हर कोई सोशल मीडिया में कोई न कोई पोस्ट अपनी स्टोरी में या रील बनाकर शेयर तो जरूर करते है, जिसके बेस पर इन्होने अपनी कंपनी WYLD बनाई क्या है इनका कांसेप्ट और बिजनेस आईडिया, कैसे काम करती है यह कंपनी चलिए जानते है |
WYLD का कांसेप्ट क्या है ?
WYLD सोशल मीडिया यूजर के लिए influencer लाइफ जीने की वाइल्ड कार्ड एंट्री है, जो कि एक ऐसा कार्ड जो यूजर को उनके फोटो के बदले पैसे देगा | इस कंपनी के फाउंडर्स है यश सखलेचा, रिज इप्पन और दिशांत सांघवी जिन्होंने मिलकर इस कंपनी को बनाया | जिसमें दिशांत सांघवी कंपनी के CEO, यश सखलेचा कंपनी के COO और रिज इप्पन कंपनी के CEO के पोजीशन में है |
WYLD जो है वह दुनिया का सबसे पहला Social Currency Payment Card है जो की एक वीसा पावर पेमेंट कार्ड है जो की इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोवर्स वाले यूजर्स को अपने पोस्ट से पैसा कमाने का मौका देता है, अगर आपके भी 1K से ज्यादा के फॉलोवर है तो आप भी इससे पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे |
- इसके लिए आपको सबसे पहले WYLD की वेबसाइट https://getwyld.in/ पर जाकर अप्लाई करना होगा |
- सेकंड स्टेप में कंपनी आपको अप्रूवल देगी और आपके पास एक वर्चुअल कार्ड मिल जायेगा |
- जिसके बाद आप WYLD की पार्टनर ब्रांड में जाकर के शॉप कर सकते है या खाना खा सकते है |
- फोर्थ स्टेप में आपको सिर्फ इतना करना है की आप उनके पार्टनर ब्रांड में से जिस भी ब्रांड से शॉपिंग किये हो या वहाँ खाना खाये हो उसकी एक pic क्लिक करनी है |
- आपने जो pic क्लिक की है उसे आपको अपने सोशल मीडिया हैंडल लाइक इंस्टाग्राम या other सोशल मीडिया हैंडल पर उस पार्टनर ब्रांड और WYLD को मेंशन करके स्टोरी लगानी होगी या पोस्ट शेयर करना होगा |
- उसके बाद WYLD कंपनी के द्वारा 30 से 100 % तक का कैशबैक आपको कार्ड में दे दिया जायेगा इस कैशबैग को आप कही भी कैसे भी भी यूज कर सकते है |
WYLD की शुरुआत कब हुई
वाइल्ड की शुरुआत July 2023 में की गई जिसमें इनके द्वारा 1500 से अधिक कंटेंट पीसेज बनाये गए जिसमें अभी 40 लाख से ज्यादा की रीच है WYLD का विजन है कि इंडिया के सारे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को अपने इन्फ्लुएंस द्वारा बेनिफिट और पैसे कमाकर अपने लाइफस्टाइल को upgrade करने का मौका देना इसलिए WYLD के फाउंडर शार्क से आस्क करते है 0.5% Equity के साथ 50 लाख रूपए की जिसकी वैल्यूएशन 100 करोड़ रूपए है |
WYLD कार्ड कैसे काम करता है
WYLD कार्ड को यूज करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट या मोबाइल के माध्यम से साइन अप करना होगा इसके साथ आपको आपका वर्चुअल कार्ड एप पर अवेलेबल हो जाता है, जिसके द्वारा आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हो जो की एक प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट कार्ड है जो की डेबिट कार्ड की तरह काम करता है |
लेकिन यह आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है इसमें आपको पैसे ऐड करने होते है और आप जितना पैसा ऐड करोगे उतना आप यूज कर सकते हो जिसमें wyld के 200 से ज्यादा पार्टनर ब्रांड्स है जिसमें आप Buy Now पे क्लिक करके डायरेक्टली वेबसाइट में जाकर परचेस कर सकते हो या फिर ऑफलाइन स्टोर में जाकर यूजर ट्रांजैक्शन कर सकता है |
WYLD किस आईडिया के बेस पर कैसे Profit करता है
अगर कहा जाये तो बेसिकली WYLD अपने यूजर को जो भी कैशबैक देते है उनके पैसे पार्टनर ब्रांड प्रोवाइड करता है, क्युकी एक तरह से वह उनके ब्रांड की मार्केटिंगकस्टमर के थ्रू करा रहे है, साथ ही WYLD इस चीज के लिए पार्टनर ब्रांड से पहले ही एडवांस में अमाउंट ले लेती है | इनकी कंपनी दो रिविन्यू मॉडल पर पैसे बनती है, पहले मॉडल में इन्हे पैसा बॉन्ड के थ्रू आता है जिसमें यह कंपनी ब्रांड के सेल के 10% एफिलिएट फीस चार्ज करती है | दूसरा ये Merchant Discount Rate के द्वारा 1% ट्रांजक्शन अमाउंट फॉर्म के रूप में पैसा आता है |
WYLD कैसे अपने यूजर को कैशबैक देती है
इन सब में WYLD कैसे डिसाइड करता है की कौन से यूजर को कितना कैशबैक मिलेगा इसे कुछ इस प्रकार से समझे जैसे कोई भी फाइनेंसियल प्रोडक्ट के लिए जब आप अप्लाई करते हो तो आपको एक क्रेडिट स्कोर मिलता है वैसे ही WYLD ने खुद का Proprietary Algorithm बनाया है जिसमें यूजर को एक सोशल स्कोर असाइन किया जाता है जिन्हे इन्होने WYLD Score का नाम दिया है, जो कि ज्यादा कुछ नहीं बस एक सोशल स्कोर है जो यूजर के फॉलोवर्स और भी काफी सारे पैरामीटर के अनुसार एक स्कोर प्रोवाइड करता है |
WYLD Score
WYLD Score की रेंज 0 से 1000 तक है जिसमें यूजर 900 से प्लस के स्कोर कर सकता है साथ ही 900 से ज्यादा स्कोर पर कंपनी 100% पोस्ट पर और 80% स्टोरी पर कैशबैक प्रोवाइड करती है | जिससे यूजर के साथ साथ ब्रांड को भी फायदा होता है, फायदा कुछ इस प्रकार है की कंपनी के द्वारा हर एक ब्रांड को यूजर 1 महीने में 2 से ज्यादा बार मेंशन नहीं कर सकता क्युकी ऐसा करने से उस ब्रांड की इफ्लुएंसिंग पावर खत्म होती जाएगी, तो ऐसे में यूजर दूसरे ब्रांड को चुनेगा जिससे ऑनलाइन तरीके से उस ब्रांड की मार्केटिंग भी हो रही यूजर परचेस भी कर रहा है साथ ही कैशबैक भी ले रहा है और ब्रांड के प्रोडक्ट सेल भी हो रहे है |
Wyld के द्वारा पार्टनर ब्रांड को क्या फायदा हो रहा है
WYLD के द्वारा पार्टनर ब्रांड को कुछ इस प्रकार से फायदा होता है की ब्रांड जो कोस्ट मार्केटिंग मे लगाती है, उसी मार्केटिंग को WYLD अपने यूजर के द्वारा कन्सूमर के थ्रू सोशल मीडिया में मार्केटिंग करवाती है यह कन्सूमर वो होते है जिनके सोशल मीडिया में 1k से ज्यादा के फॉलोवर होते है कंपनी उन्हे अपने WYLD कार्ड provide कराती है जिससे यूजर उजे पार्टनर ब्रांड से परचेस करके उस ब्रांड को टैग करती है तो एक तरह से उस ब्रांड की सोशल मीडिया मार्केटिंग होती है, ऐसे इनके मानलों 5 यूजर ने अगर एक ब्रांड को टैग किया तो उन 5 यूजर के अलग अलग फालोअर होंगे जिन्हे उस ब्रांड के बारे में जानकारी मिलेगी इससे ब्रांड की सेल भी बढ़ सकती है |
इससे ब्रांड को एक और फायदा होता है लोग आजकल कोई भी प्रोडक्ट रिव्यू बेसिस पर ही Buy करते है अगर किसी यूजर ने उस ब्रांड का कोई प्रोडक्ट खरीद और टैग किया तो एक प्रकार से उस ब्रांड को रिव्यू मिल रहा है की इस यूजर ने इस ब्रांड के इस प्रोडक्ट को यूज किया है जिससे यूजर के द्वारा अपने ब्रांड लॉयलिटी को चेंज कर रहे है क्युकी उस पोस्ट के द्वारा यूजर अब दूसरे अलग ब्रांड को Choose कर रहे है तथा competitive ब्रांड सेअलग हटकर दूसरे ब्रांड की ओर शिफ्ट कर रहे है | जिससे कॉमनी की मार्केटिंग कॉस्ट में 80 % तक की शेविंग हो रही है |
Shark Offer For WYLD
WYLD के फाउंडर को सारे शार्क के द्वारा ऑफर दिया गया जिसमें पहले शार्क अजहर के द्वारा ऑफर दिया गया 50 Lakh for 0.5% Equity फिर उस ऑफर में नमृता भी ज्वाइन हुई उसके बाद शार्क अमित जैन ने अपना इंडिविजुअल ऑफर दिया जो की था 11 Lakh for 2% Equity +39 Debt at 12% interest for 2 Year इसके बाद शार्क अनुपम मित्तल ने कहा की मैं भी वाइल्ड हु तो मैं भी इस ऑफर को ज्वाइन करता हूँ और ऑफर देता हूँ 50 Lakh for 3% Equity और फिर एन्ड में शार्क नमिता शार्क पियूष और शार्क अजहर ने एक साथ ज्वाइन होकर WYLD फाउंडर्स को ऑफर किया | वाइल्ड का कहना है की क्या आप सभी शार्क एक साथ आ सकते है लेकिन अमित जैन इंडिविजुअल जाना चाहते थे तथा सभी शार्क के द्वारा ऑफर को रिवाइज्ड किया गया एन्ड में सारे शार्क के ऑफर शेम हो गए जिसमें अमित और अनुपम इंडिविजुअल थे तथा नमिता, पियूष और अजहर एक साथ ऑफर में थे , जिसमें फाइनल ऑफर था 1.5% इक्विटी के साथ 50 लाख रूपए , WYLD के ओनर ने शार्क अनुपम मित्तल के ऑफर के साथ डील क्लोज की जिसकी वैल्यूएशन होती है 50 करोड़ रूपए की |
- Original Ask : 50Lakh for 0.5% Equity
- Anupam Revised FInal Offer : 75 Lakhs for 1.5% Equity
- Valuation 50 Cr
निष्कर्ष
इस पुरे आर्टिकल का निष्कर्ष यही निकलता है की आज के इस सोशल मीडिया के ट्रेंड में मार्केटिंग स्ट्रेटेजी भी चेंज होती जा रही है, जिसमें बदलते हुए ट्रेंड को ध्यान में रखकर ही नए नए इनोवेटिव ideas आये जा रहे है और नए स्टार्टअप्स की शुरुआत हो रही है, क्या आपने कभी सोचा था की एक ऐसा भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है जो लोगो को उनकेही पोस्ट के बदले पैसे कमाने का मौका दे, अगर हां तो कमेंट में जरूर बताये और अपने आईडिया शेयर करे |