Shark Tank India Season3 : 2Ballz जब एक अंडरगारमेंट ब्रांड ने जजों को किया नाराज
2Ballz ब्रांड शार्क टैंक इंडिया, जो कि उद्यमियों के लिए एक मंच है जहां वे अपने व्यावसायिक विचारों को निवेशकों के सामने प्रस्तुत करते हैं, अपने तीसरे सीजन में एक अनोखे और विवादास्पद व्यावसायिक विचार के साथ सुर्खियों में आया। इस बार चर्चा का विषय बना एक अंडरगारमेंट ब्रांड “2Ballz”, जिसके नाम ने जजों को नाराज कर दिया।
इस ब्रांड की खासियत यह थी कि यह केवल पुरुषों के लिए अंडरगारमेंट्स बनाता है। लेकिन, जब इसके संस्थापकों ने अपने व्यावसायिक विचार को जजों के सामने प्रस्तुत किया, तो उनके रिएक्शन ने सभी को चौंका दिया। शार्क टैंक के जज, जिनमें Shaadi.com और People Group के फाउंडर और सीईओ अनुपम मित्तल, boAt के को-फाउंडर और CMO अमन गुप्ता, शुगर कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर विनीता सिंह, Lenskart.com के फाउंडर और सीईओ पीयूष बंसल, और OYO रूम्स के फाउंडर और सीईओ रितेश अग्रवाल शामिल हैं, ने इस ब्रांड के नाम और विचार को लेकर अपनी नाराजगी व्यक्त की।
अनुपम मित्तल ने तो इस व्यावसायिक विचार को लेकर अपनी नौकरी छोड़ने के निर्णय पर संस्थापकों से सवाल किया। उन्होंने कहा, “आप लोग अपनी-अपनी नौकरियों में कुल मिलाकर लगभग पांच लाख कमा रहे थे। हालांकि, आप सभी ने उसे छोड़कर यह बिजनेस शुरू करने का फैसला लिया।” उनका मानना था कि बाजार में पहले से ही कई ब्रांड मौजूद हैं जो बहुत अच्छा कर रहे हैं और इस नए विचार में कुछ भी दिलचस्प नहीं है।
विनीता सिंह ने भी ब्रांड नाम को लेकर अपनी नाराजगी व्यक्त की और कहा कि यह नाम इतना बेहूदा है कि यह ग्राहकों को खुद ही कह रहा है कि उनका प्रोडक्ट मत लीजिए। उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी के पास अब तक केवल 1000 ग्राहक हैं, जो कि उनके व्यावसायिक मॉडल की सफलता पर सवाल उठाता है।
Shark Tank India Season 3 में 2Ballz के बारे में विस्तार से जानकारी
विशेषता | विवरण |
---|---|
कंपनी का नाम | 2Ballz |
संस्थापक | अंकित भंवर, अंशुमान तिवारी, और मोहित जैन |
मुख्यालय | इंदौर, मध्य प्रदेश |
स्थापना वर्ष | 2023 |
व्यवसाय | पुरुषों के अंडरवियर ब्रांड |
लाभप्रदता | वर्तमान में लाभप्रदता की जानकारी उपलब्ध नहीं है। |
Shark Tank Episode | सीजन 3 – एपिसोड 12 |
मांग | INR 30 लाख के लिए 5% इक्विटी (मूल्यांकन INR 6 करोड़) |
डील | कोई डील नहीं हुई |
- अंकित, अंशुमान, और मोहित ने Shark Tank India सीजन 3 में अपने अनूठे पुरुषों के अंडरवियर ब्रांड के बारे में विवरण साझा किया।
- उन्होंने एक मजेदार प्रदर्शन के साथ अपनी पिच शुरू की, जिसमें एक पुरुष के अंडकोष और सामान्य अंडरवियर में उन्हें किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसका वर्णन किया गया।
- उनके अंडरवियर मोडल फैब्रिक से बने होते हैं जो उन्हें आरामदायक, हवादार, और एंटीमाइक्रोबियल बनाते हैं।
- उन्होंने अब तक विभिन्न स्रोतों के माध्यम से लगभग 1000 अंडरवियर बेचे हैं।
- शार्क्स से कोई निवेश प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ।
इस घटना ने न केवल उद्यमियों को बल्कि दर्शकों को भी एक महत्वपूर्ण सबक दिया कि व्यावसायिक विचार की नवीनता के साथ-साथ उसकी प्रस्तुति और ब्रांडिंग भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। एक अच्छा विचार तभी सफल हो सकता है जब वह सही तरीके से प्रस्तुत किया जाए और उसका नाम उसके उत्पाद के मूल्य को दर्शाता हो। “2Ballz” के मामले में, जजों की प्रतिक्रिया ने स्पष्ट कर दिया कि व्यावसायिक सफलता के लिए सिर्फ एक अनोखा विचार ही काफी नहीं है; उसे सही ढंग से पेश करना और बाजार में उसकी स्वीकार्यता सुनिश्चित करना भी जरूरी है।