Shark Tank India Season 3 : जिस उम्र में आराम करना चाहिए उस में Rabbabu के ब्रांड को विदेशों तक पहुंचाया जो सभी के लिए inspiration है
हर बच्चों को खिलौना कितना पसंद होता है आप सभी को पता ही होगा। पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए जब खिलौने चॉइस करते है तो वे हमेशा यह ध्यान देते है की खिलौनो में इस्तेमाल की गई प्रोडक्ट बच्चों के लिए हानिकारक है की नहीं क्योंकि बच्चों की आदत होती है है की उनके हाथों में जो कुछ भी होता है उसे वे सीधे मुँह में ले लेते है।
रब्बाबू भी एक ऐसा खिलौना बनाने वाली कंपनी है जो अपने खिलौनों में 100% नेचुरल रबर फोम का यूज करती है जो पूरी तरह से बायो-डिग्रेडेबल है। रब्बू Rabbabu एक ऐसी कंपनी है जो चीन में अपने प्रोडक्ट बेचती है, जिस पर विश्वास करना किसी भी भारतीय के लिए अश्चार्यजनक की बात है। रबबाबू Rabbabu शार्क टैंक इंडिया सीजन 3 के एपिसोड 24 के बारे में अधिक जानने के लिए इस आर्टिकल में आखरी तक हमारे साथ बने रहें।
About Rabbabu Shark Tank India Season 3
रब्बाबू Rabbabu एक खिलौना निर्माण करने वाली कंपनी है जो दावा करती है की उनके बनाये गए खिलौनों के इस प्रोडक्ट में 100% नेचुरल रबर फोम यूज जाता है, जो बच्चों को हार्म पहुंचने से बचाता है, और इसका ये प्रोडक्ट बायोडिग्रेडेबल है।Rabbabu रब्बु टॉयज़ के फाउंडर राहुल बुटालिया ने शार्क्स टैंक इंडिया के सामने अपने बिजनेस अनुभव को प्रेजेंट करने और कुछ फण्ड लेने के लिए आये हुए थे। और वे सभी इस ओल्ड ऐज में भी उनके उद्यमशीलता के उत्साह और अपने प्रोडक्ट के साथ बड़ी प्रसिद्धि हासिल की गई और शार्क टैंक के जजेस उनकी ये सफलता से काफी ज्यादा प्रभावित हुए।
Rabbabu Shark Tank India Season 3 रब्बाबु की शुरुवात हुई
रुबाबू Rabbabu 2000 में इस कंपनी की शुरुआत राहुल बुटालिया जी Rahul Butalia ने अपनी कड़ी मेहनत, और स्ट्रगल करते हुए किये थे और वे आज तक खिलौना बनाने वाली कंपनी के President और सीईओ CEO के रूप में कार्य करते हैं अब तक, ये कंपनी की उपस्थिति United States, (संयुक्त राज्य अमेरिका) Europe, (यूरोप), (एशिया) Asia और (ऑस्ट्रेलिया) Australia में है।
फाउंडर के अनुसार उनके इस बिजनेस के कार्य करने के लिए पूंजी समाप्त हो रही है और इसलिए कुछ इक्विटी के बदले में कुछ फंडिंग पाने के लिए वह शार्क टैंक इंडिया सीज़न 3 में आये हुए हैं। शार्क टैंक पर उन्होंने यह भी कहा कि जब भी वह किसी बैंक से लोन के लिए संपर्क करते थे तो उनकी ज्यादा उम्र की वजह से उनकी उपेक्षा की जाती थी।
कंपनी का नाम | रब्बु |
संस्थापकों | राहुल बुटालिया, मेघला भारद्वाज और मीरा बुटालिया |
मुख्यालय | गुडगाँव |
स्थापना वर्ष | 2005 |
व्यापार | प्राकृतिक रबर फोम खिलौने |
लाभप्रदता | हाँ |
शार्क टैंक | सीज़न 3 – एपिसोड 24 |
शार्क ने निवेश किया | कोई सौदा नहीं |
रब्बु टॉयज़ के फाउंडर
राहुल बुटालिया, मेघला भारद्वाज और मीरा बुटालिया एक सॉफ्ट टॉय ब्रांड रब्बाबू के फाउंडर हैं।
राहुल बुटालिया Rahul Butalia का व्यक्तित्व एक उद्यमी और उत्कृष्ट परिचय रखता है। उनका उत्कृष्ट नेतृत्व और व्यवसायिक दक्षता के साथ एक लंबे समय तक कार्य करने का अनुभव है। उन्होंने अपने करियर के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है, जिससे उन्हें बिजनेस की दुनिया में गहराई से ज्ञान है।
Rahul Butalia राहुल बुटालिया जी, रुबाबू टॉयज Rubaboo Toys के फाउंडर हैं और वर्तमान में कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में वे अपना बिजनेस संभालते हैं । वह शार्क टैंक इंडिया में अपने बिजनेस के लिए इक्विटी के बदले में अपने खिलौना निर्माण करने वाले बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कुछ पूंजी जुटाने के लिए शार्क टैंक इंडिया सीज़न 3 Shark Tank India Season 3 में दिखाई दिए।
राहुल बुटालिया Rahul Butalia ने 1961 से 1970 तक अपनी स्कूली शिक्षा के लिए दिल्ली पब्लिक स्कूल, मथुरा रोड, नई दिल्ली Delhi Public School, Mathura Road, New Delhi में पढ़ाई की। 1975 में, वह भारतीय स्टेट बैंक की management टीम में शामिल हो गए और 22 साल और 2 महीने तक बैंक में काम किया और इसे छोड़ दिया। 1997 में। आज वे 70 वर्षीय Rahul Butalia राहुल बुटालिया रुबाबू Rubaboo के अध्यक्ष और सीईओ हैं
Rubaboo Shark Tank India Season 3 रब्बाबु शार्क टैंक बिजनेस डील
रुबाबू Rubaboo के फाउंडर ने शार्क टैंक में अपनी शुरुआती पिच के बाद, फाउंडर ने 40 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर 5% इक्विटी के लिए 2 करोड़ रुपये की मांग की।
उसके बाद, शार्क ने अपने बजनेस के बारे में कई सारे प्रश्न पूछना शुरू कर दिया :
- अनुपम मित्तल Anupam Mittal को प्रोडक्ट काफी पसंद आया और उन्होंने इसके बारे में फाउंडर की सराहना की। उन्होंने फाउंडर से पूछा कि क्या वे लोकल मार्केट local market पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं या अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार international market पर। उन्होंने उनसे उनके राजस्व revenue, प्रॉफिट मार्जिन profit margin और बहुत कुछ के बारे में भी पूछा।
- रितेश अग्रवाल Ritesh Aggarwal ने उनसे उनके लक्षित दर्शकों target audience के बारे में पूछा और वे अपने खिलौनों के साथ किस आयु वर्ग को targeting कर रहे हैं।
- नमिता थापर Namita Thapar ने राहुल Rahul से पूछा कि इस उम्र Age में भी इस बिजनेस पर काम करते हुए उन्हें कैसा महसूस होता है और उन्हें इसकी प्रेरणा inspiration कैसे मिलती है।
- अमन गुप्ता ने संस्थापकों से कंपनी में उनकी भूमिकाओं के बारे में पूछा और क्या कंपनी में कोई अन्य लोग भी शामिल थे।
Conclusion निष्कर्ष
इस आर्टिकल में, मैंने पिच, बिजनेस, प्रोडक्ट और फाउंडर सहित रबबाबू टॉयज शार्क टैंक इंडिया सीजन 3 के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण के बारे में बताया गया हैं। उन्होंने यह साबित करके भारत की एक बड़ी आबादी को प्रेरित किया है कि अगर आपमें खुद को साबित करने का जज्बा है तो उम्र आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती। वह अपना बिजनेस को सुचारु रूप से चला सके।
उम्मीद करते है कि यह रब्बाबु शार्क टैंक इंडिया में बिजनेस डील आपके लिए सीखने योग्य था और मैंने जो प्रोडक्ट साझा की है वह भी आपके लिए उपयोगी थी। शार्क टैंक इंडिया सीजन 3 के बारे में तुरंत अपडेट पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। पढ़ने के लिए धन्यवाद।